Breaking News

समानता के संघर्ष का डॉ. अम्बेडकर मेला सम्पन्न

रिपोर्ट – परवेज आलम 

प्रयागराज। प्रबुद्ध फाउंडेशन, देवापती मेमोरियल ट्रस्ट, डा. अम्बेडकर क्लब, डा . अम्बेडकर वेलफेयर एसोसिएशन (दावा) एवं बाबा साहेब शादी डाट काम के संयुक्त तत्वावधान में ज्ञान के प्रतीक राष्ट्रनायक बोधिसत्व बाबासाहेब डा. भीमराव रामजी अम्बेडकर की 133 वीं जयन्ती के अवसर पर रविवार को एक ओर जहा हाईकोर्ट स्थित डा. अम्बेडकर मूर्ति स्थल पर समानता के संघर्ष का डा. अम्बेडकर मेला- 2024 का भव्य अयोजन किया गया तो वही इस मेले में बहुजन समाज के अधिकारियो कर्मचारियो को डा. अम्बेडकर समाज सेवा सम्मान- 2023 प्रदान कर सम्मानित किया गया।
बहुजन साहित्य कला और संस्कृति के साथ बहुजन रंगमंच के पुर्नस्थापित करने की दिशा में काम करने वाले पांच बाल रंगकर्मी रिया, सीतू, काजल, विनोद और करन को केंद्रीय कारगर के जेलर ओम प्रकाश आर्या के द्वारा प्रबुद्ध गौतम बाल रंगमंच सम्मान -2023 देकर सम्मानित किया गया। इस सम्मान में प्रत्येक बाल रंगकर्मी को दो-दो हज़ार रूपए नगद के साथ सम्मान पत्र दिया गया। वहीं दूसरी ओर देवपती मेमोरियल ट्रस्ट की अध्यक्ष आशारानी ने रन फॉर डा. अम्बेडकर दौड़ के पांच रनअप रहे प्रद्युम्न, दूधनाथ, शैलेश कुशवाहा, पूजा पटेल और कविता निषाद को क्रमशः पांच, चार, तीन, दो और एक हजार की नकद राशि मय सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया गया।

वैश्विक परिदृश्य में डा. अम्बेडकर जैसा व्यक्तित्व आज भी नहीं

एक ओर जहां भव्यता के साथ समानता के संघर्ष का डा.अम्बेडकर मेला को अपर पुलिस उपयुक्त अपराध सतीश चन्द्र ने उदघाटन किया तो वही केन्द्रीय कारागार नैनी के जेलर ओम प्रकाश आर्या ने बतौर मुख्य अतिथि अपने विचार रखते हुए कहा कि शिक्षा ही एक माध्यम है जिससे बहुजन समाज का सर्वांगीण विकास हो सकता है। विशिष्ट अतिथि में उतर मध्य रेलवे के राजेश चौधरी और ब्रजेंद्र बहादुर ने संयुक्त वक्तब्य में बहुजन समाज को अंधविश्वास, पाखण्ड और कुरीतियो से मुक्त होकर अपने तर्क की कसौटी पर चिन्तन कर तर्कसंगत और वैज्ञानिक दृष्टि से सकारात्मक बातो को मानना होगा। आज के वैश्विक परिदृश्य में डा. अम्बेडकर जैसा व्यक्तित्व पूरी दुनियां में कोई नहीं है। अम्बेडकर मेला में एलके अहेरवार, करन कुमार, अमर नाथ, मुन्ना कुमार, जय हिन्द, बिंदू गौतम, डा.अशोक कुमार, लाल चंद्र गौतम, श्री राम, डा. एसपी सिद्धार्थ, जीडी गौतम ने भी अपने विचार रखे। मेला में हजारों की संख्या में लोग उपस्थित रहे।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published.