Breaking News

वर्ल्ड कप के असली ‘किंग’ बन चुके हैं  मिचेल स्टार्क

0 0

इस वक़्त t20 वर्ल्डकप का खुमार देश भर के क्रिकेट प्रेमियों पर छाया हुआ है .एक से बढ़कर एक रिकार्ड देखने और सुनने को मिल रहे हैं .चाहे वो सूर्या की खौफनाक बल्लेबाजी हो , या फिर रोहित शर्मा और विराट कोहली के बल्ले का रूठ जाना हो .चाहे न्यूज़ीलैंड के गेंदबाज़ लॉकी फर्ग्यूसन की वर्ल्ड रिकार्ड बनाने वाली गेंदबाजी हो .सब कुछ इस क्रिकेट के महाकुम्भ में देखने को मिल है …लेकिन आज हम जिस ख़ास रिकार्ड की चर्चा अकरने जा रहे हैं उसे सुनकर आप भी कह उठेंगे अरे वाह ये तो गज़ब है भाई ….मिचेल स्टार्क नाम तो सुना ही होगा .विश्व क्रिकेट का ऐसा खतरनाक गेंदबाज़ कि जब वह अपने बोलिंग रनअप से 22 गज की पिच की तरफ भागता है तो बल्लेबाजों के मन में सिहरन होने लगती है.उसी  मिचेल स्टार्क ने ऐसा कारनामा किया है , जिसे आज तक कोई भी खिलाड़ी नहीं कर पाया है .जी हाँ मिचेल स्टार्क वर्ल्ड कप के असली किंग बन गए हैं.उन्होंने वनडे और टी20 वर्ल्ड कप मिलाकर दुनिया में सबसे ज्यादा विकेट चटकाकर यह उपलब्धि हासिल की है .उन्होंने इस मामले में मिचेल स्टार्क श्रीलंकाई दिग्गज लसिथ मलिंगा को भी पछाड़ दिया है .
जब भी बात वर्ल्ड कप की आती है तो मौजूदा समय में दो बड़े नाम – विराट कोहली और मिचेल स्टार्क- सबसे पहले हमारे ज़ेहन में कौंधने लगते हैं .फॉर्मेट चाहे कोई सा भी हो.इन आईसीसी इवेंट में कोहली- स्टार्क की गूंज पूरी दुनिया को सुनाई देती है…. हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ सुपर-8 के मुकाबले में इस ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज ने वर्ल्ड कप ‘किंग’ की उपलब्धि हासिल की…. स्टार्क ने बांग्लादेश के खिलाफ इस मुकाबले में 4 ओवर के कोटे में मात्र 21 रन खर्च कर 1 विकेट चटकाया. इस एक विकेट के साथ वह टी20 और वनडे वर्ल्ड कप मिलाकर सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज बन गए हैं. जी हां, इस मामले में उन्होंने श्रीलंकाई लीजेंड लसिथ मलिंगा को पछाड़ा है.
मलिंगा ने अपने पूरे इंटर नेशनल क्रिकेट कैरियर के दौरान वनडे और टी20 वर्ल्ड कप मिलाकर कुल 60 मैच खेले थे….जिसमें उन्होंने 21.74 की बेमिसाल औसत के साथ कुल 94 विकेट चटकाए थे… मगर अब मिचेल स्टार्क ने अपने 52वें वर्ल्ड कप मैच में ही 95 विकेट चटकाकर इतिहास रच दिया है… स्टार्क का औसत इस दौरान 21.11 का रहा..जो कि बे मिसाल है .मिचेल स्टार्क वनडे वर्ल्ड कप में 65 तो  टी20 वर्ल्ड कप में 30 विकेट चटका चुके हैं.
वैसे अगर इस आस्ट्रेलियाई दिग्गज के पूरे क्रिकेट कैरियर पर अगर एक नज़र डालें तो . 34 साल की उम्र में भी ये गेंदबाज़ कहर बरपा रहा है . मिचेल स्टार्क ने 1 दिसंबर 2011 को न्यूज़ीलैंड के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था . तब से लेकर अब तक मिचेल स्टार्क ने कुल 89 टेस्ट मैथ खेले हैं जिनमे बल्लेबाज़ी करते हुए 10 अर्धशतकों की मदद जहाँ 2000 से ज़्यादा रण बनाए हैं , वहीँ कातिलाना गेंदबाजी करते हुए 27.62 की औसत से 357 बल्लेबाजों को पैवेलियन की राह पकड़ाई . इस दौरान टेस्ट मैच में गेंदबाजी का बेस्ट फिगर 50 रन देकर 6 विकेट रहा . तो वहीँ 121 एकदिवसीय मैचों में 22.96 की ज़बरदस्त औसत से 236 विकेट उखाड़े , जिनमे बेस्ट फिगर 28 रन देकर 6 विकेट लिया . इस दौरान 9 बार ऐसे मौके आये जब मिचेल स्टार्क ने 5 विकेट हाल लिया ..जबकि हम बात करें अगर टी20 मैचों की तो मिचेल स्टार्क ने कुल 60 मुकाबलों  में अब तक 23.33की ज़बरदस्त औसत के साथ 74 विकेट लिए हैं . वहीँ फर्स्ट क्लास मैचों की बात करें तो मिचेल स्टार्क ने कुल 139 मैचों में 13 अर्धशतक के साथ 2937 रन बनाए तो गेंदबाजी करते हुए 530 विकेट उखाड़े हैं .. इस दमदार प्रदर्शन के दम पर मिचेल स्टार्क दुनियाभर के बल्लेबाजों में खौफ़ पैदा करते हैं .इसके साथ ही आईपीएल में भी मिचेल स्टार्क धूम मचाते रहते हैं .मिचेल स्टार्क के चाहने वाले लोग दुनिया भर में हैं .बहरहाल इस वर्ल्ड कप के असली ‘किंग’ बन चुके हैं  मिचेल स्टार्क.

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
0Shares

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.