Breaking News

आज़मगढ़ में सर्वोदय हॉस्पिटल की धमाकेदार दस्तक,शिक्षा के बाद अब चिकित्सा में क्रान्ति

0 0

रिपोर्ट – वसीम अकरम 

आज़मगढ़:-  शिक्षा के क्षेत्र में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले सर्वोदय ग्रुप के चेयरमैन राजेन्द्र प्रसाद यादव ने सर्वोदय हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेंटर को लेकर महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। इसी क्रम में, आज सर्वोदय हॉस्पिटल में डॉ. पंकज यादव (बाल रोग विशेषज्ञ) और डॉ. रिचा पल्लवी (महिला एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ) ने ज्वाइन किया है।

हॉस्पिटल के संस्थापक राजेन्द्र प्रसाद यादव ने दोनों डॉक्टरों का माल्यार्पण और बुके देकर स्वागत किया। मीडिया से बातचीत में, उन्होंने बताया कि जैसे सर्वोदय ग्रुप ने शिक्षा के क्षेत्र में मानक स्थापित किए हैं और शिक्षा को सभी के लिए सुलभ बनाया है, उसी तरह हॉस्पिटल का उद्देश्य किफायती दरों पर अच्छी चिकित्सा सुविधा प्रदान करना है। उन्होंने बताया कि यह उनका सपना था कि शिक्षा के साथ-साथ चिकित्सा के क्षेत्र में भी सेवा दें। वर्तमान में उनके अस्पताल में 6 डॉक्टरों की टीम काम कर रही है।
इस अवसर पर डॉ. पंकज यादव ने बच्चों के स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं पर सलाह दी।उन्होंने कहाकि फल-सब्जियों को अच्छे तरीके से धोकर प्रयोग करें और पौष्टिक आहार ग्रहण करें।डायरिया या दस्त होने की स्थिति में ORS का उपयोग करें और डिहाइड्रेशन से बचें।तेज बुखार या खांसी, जुखाम होने पर डॉक्टर से परामर्श करें, स्वयं से दवाइयां न लें।दूषित पानी पीने से बचें।
वहीँ डॉ. रिचा पल्लवी ने गर्भवती महिलाओं को बरसात के समय निम्नलिखित बातों का ध्यान रखने की सलाह दी है । उन्होंने कहाकि मासिक धर्म के दौरान हाइजीन का ध्यान रखें, कपड़े का उपयोग न करें, सेनेटरी पैड का उपयोग करें।UTI से बचें, साफ-सफाई का ध्यान रखें।स्वच्छ जल और पौष्टिक आहार का सेवन करें, बाहरी खान-पान से बचें।फिसलन वाली जगहों पर जाने से बचें।नवजात शिशु को जन्म देने वाली माँ स्तनपान के दौरान साफ-सफाई का ध्यान रखें, उपयोग किए जाने वाले कपड़ों में नमी न हो। इस अवसर पर संस्थापक राजेन्द्र प्रसाद यादव ने दोनों डॉक्टरों को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया और बताया कि उनका उद्देश्य लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराना है। इस कार्यक्रम में डॉ. रजनीश यादव, राजीव, बबिता यादव, रिशु शर्मा, नीलू यादव, कृष्णकान्त गोंड, मंजू यादव, अनुष्का विश्वकर्मा सहित समस्त स्टाफ मौजूद रहा।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
0Shares

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.