Breaking News

विश्व नदी दिवस के अवसर पर हरिऔध कला केंद्र में हुई राष्ट्रीय संगोष्ठी….

1 0

विश्व नदी दिवस के अवसर पर हरिऔध कला केंद्र में हुई राष्ट्रीय संगोष्ठी

जुटे नदी विशेषज्ञ, स्वस्थ नदियां कैसे समाज को स्वस्थ बनाती हैं हुई चर्चा-

आजमगढ़ महोत्सव के अंतर्गत लोक दायित्व द्वारा विश्व नदी दिवस के अवसर पर “स्वस्थ नदियां, स्वस्थ समाज” विषयक राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस संगोष्ठी में श्रीप्रकाश गुप्ता, विशेष सचिव श्री राज्यपाल उत्तर प्रदेश, मंजीत ठाकुर नदी विशेषज्ञ, डॉ. ध्रुवसेन सिंह विभागाध्यक्ष भूविज्ञान विभाग लखनऊ विवि, सतेंद्र प्रान्त संगठन मंत्री, जिला विकास अधिकारी, डीएफओ, डायट प्राचार्य अमरनाथ रॉय, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एवं लोक दायित्व के संयोजक पवन कुमार ने आजमगढ़ की नदियों का जल घड़े में भरकर कार्यक्रम की शुरुआत की।

विशेष सचिव श्रीप्रकाश गुप्त ने कहा कि हमारा देश गांवों का देश है, इसमें नदियों को माँ माना गया है। गांव की परंपरा में कचड़ा नदियों में नहीं डाला जाता। गांव के जल तीर्थ स्वस्थ हैं इसलिए गांव शहरों की अपेक्षा स्वस्थ है।

नदी विशेषज्ञ मंजीत ठाकुर ने कहा कि कोई संस्था कोई सरकार, कोई व्यवस्था नदी को साफ नहीं कर सकती जब तक कि आम आदमी उसके लिए नहीं लगेगा।

मुख्य वक्ता डॉ ध्रुवसेन सिंह ने अपने वक्तव्य में कहा कि नदियां भारत की जीवन रेखा हैं, भारत की संस्कृति हैं, भारत की आत्मा हैं। जो नदियां हजारों साल से सबकी जीवन रेखा रहीं वह आज अपने जीवन के लिए हमारे और आपकी तरफ देख रही हैं।

कार्यक्रम संयोजक पवन कुमार ने विषय रखते हुए कहा कि नदियां राष्ट्रपुरुष की धमनियां और शिराएं हैं। यदि प्रदूषण से यह जाम हुईं तो हृदय रुक जाएगा।

संभवतः यह आजमगढ़ महोत्सव के अंतर्गत सबसे गंभीर और लंबा चलने वाला कार्यक्रम रहा। जिसमें 5 घंटे तक लोग खड़े रहे बैठने की जगह उन्हें नहीं मिली। नदियों और जल संरक्षण पर बीच बीच में ढेर सारे सांस्कृतिक कार्यक्रम भी रहे। भीड़ देखकर पता चल रहा था कि लोकदायित्व जमीन पर कितना कार्य कर रहा है। साथ लोगों की नदी और पानी के प्रति चिंता भी बढ़ी है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता डायट प्राचार्य अमरनाथ राय द्वारा किया गया।
कार्यक्रम का संचालन अरविंद सिंह ने किया। सहयोगी अजय, विजय, विवेक, कृष्णपाल, जयसिंह, अलंकार, त्रिपुरारी, अभिमत, गौरव, उत्कर्ष आदि ने कार्यक्रम को सफल बनाने में अपना योगदान दिया।

Happy
Happy
100 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
0Shares

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.