Breaking News

आज़मगढ़!लालगंज नगर पंचायत अध्यक्ष विजय सोनकर जीते हैं सिर्फ इंसानियत के लिए ………….

कहते हैं कि इंसान की ज़िन्दगी में कभी न कभी ऐसा मुकाम आता है , जहां से उसकी सोच उसकी दिशा परिवर्तित हो जाती है और वो समाज के लिए कुछ ऐसा कर जाता है जिससे लोगों को नयी उम्मीद मिलती है जीवन की . आज की कहानी में हम आपको एक ऐसे ही इंसान से मिलवाने वाले हैं , जिनका नाम है विजय सोनकर है , जो वर्तमान समय में नगर पंचायत कटघर लालगंज के नगर पंचायत अध्यक्ष हैं .

विजय सोनकर का नगर पंचायत अध्यक्ष होना जितनी बड़ी बात है , उससे कहीं बड़ी बात उनका सरल और सहज व्यवहार जिससे वो आम जनता के दिलों पर राज करते हैं . विजय सोनकर के पिता का नाम स्व. खेताऊ प्रसाद है …और वो भारतीय जनता पार्टी के समर्पित कार्यकर्ता , नेता रहे . सामान्य परिवार से आने वाले विजय सोनकर बहुत ही होनहार थे , साथ ही उनका मन समाज सेवा के प्रति शुरू से ही लगा रहा . तमाम संघर्षों और झंझावतों के बीच विजय आगे बढ़ते रहे, इसी दौरान एक हादसे ने विजय सोनकर की सारी दुनिया ही बदल दी . बात उन दिनों की है , जब एक सड़क हादसे ने विजय सोनकर की सारी ज़िन्दगी बदल कर रख दी , घायलावस्था में पड़े विजय को उस दिन एहसास हुआ कि बहुत से सड़क हादसों में लोगों की मदद न मिल पाने की वजह से कई अपनी ज़िन्दगी की जंग हार जाते हैं . ये वो दौर था जब आज के जैसा सड़कों पर सरकारी एम्बुलेंस नहीं दौड़ती थी  .

उस वक़्त इस इंसान ने लोगों की भलाई के लिए सोचा और आगे चलकर अपने क्षेत्र के लोगों के लिए किसी भी आकस्मिक सेवा के लिए फ्री एम्बुलेंस की सेवा शुरू किया , जिसके माध्यम से ज़रूरतमंदों को कभी वराणसी , कभी जौनपुर तो कभी आजमगढ़ पहुंचाया गया , ताकि ज़िन्दगी जीतती रहे , साँसे चलती रहे . विजय सोनकर के इस काम की सराहना क्षेत्र के लोग करते नहीं थकते हैं .

अपने पिता के बेहद करीब रहे विजय सोनकर के लिए वो वक्त मुश्किलों भरा था था जब उनके भाई संजय सोनकर ने 2008 में उनका साथ छोड़ इस दुनिया को अलविदा कह दिया . बेटे के जाने का गम विजय सोनकर के पिता खेताऊ प्रसाद नहीं सहन कर पाए और उन्होंने भी इस दुनिया को अलविदा कह दिया . तारीख थी 18 नवम्बर साल था 2010 ..इसके बाद अकेले पड़ गए विजय सोनकर ने खुद को संभालते हुए अपने पिता की पुण्यतिथि पर समाज के ज़रूरतमंद तबके के लोगों को कभी कम्बल बांटा तो कभी लड़कियों को सिलाई मशीन , कभी क्षेत्र के लोगों तमाम सुविधाओं से लैस फ्री एम्बुलेंस दिया तो कभी मृत लोगों की अंतिम यात्रा में उनके अंतिम संस्कार के लिए शव वाहन दिए , ताकि ज़रूरतमंद लोगों को किसी भी परेशानी का सामना न करना पड़े .

 

पिता के नक्शेकदम पर चलते हुए विजय सोनकर भी लगभग 25 सालों से संघ और भारतीय जनता पार्टी के समर्पित कार्यकर्ता के तौर पर निर्वाध अपने सेवा भाव को जारी रखे हुए हैं . देश भक्ति की भावना को सर्वोपरि रखते हुए , विजय कारगिल विजय दिवस को भी धूमधाम से मनाते हैं , इस दौरान क्षेत्र के तमाम लोगों का हुजूम उमड़ पड़ता है , क्या हिन्दू क्या मुस्लिम सभी जमकर अपनी सेना के शौर्य की गाथा गुनगुनाते हैं . विजय के सामाजिक सरोकारों , प्रतिबद्धता को देखकर आम जनता ने विजय सोनकर को प्रेरित किया कि नगर पंचायत अध्यक्ष का चुनाव लड़ें और क्षेत्र का विकास करें . साल था 2017 , तबतक विजय व्यवसाय की दुनिया के मंझे हुए खिलाड़ी के तौर पर खुद को स्थापित कर चुके थे . उनकी लालगंज इंडेन गैस एजेंसी ने और विजय सोनकर के प्रेम भरे व्यवहार ने विजय को घर – घर पहुंचा दिया , हर किसी का चहेता बना दिया .  विजय कहते हैं कि जनता ने चुनाव लड़वाया और जिताया भी . 2017 में नगर पंचायत अध्यक्ष के तौर शपथ लेने के बाद विजय सोनकर ने मात्र 2 साल में ही कटघर लालगंज नगर पंचायत में जी-तोड़ मेहनत और नगरवासियों के सहयोग से नगर पंचायत को आदर्श नगर पंचायत की कतार में लाकर खड़ा कर दिया . कस्बेवासियों के लिए हर उन मूलभूत सुविधाओं से उन्हें जोड़ा जिसकी कल्पना एक आदर्श नगर पंचायत के लिए की जा सकती है .

विजय सोनकर का ये अभियान कहीं थमने वाला , कहीं रुकने वाला नहीं है , क्योंकि विजय मानते हैं कि इंसानियत की सेवा ही ईश्वर की सेवा है . विजय इंसानों में भगवान् खोजने की कोशिश में रहते हैं . विजय ज़रूरतमंदों के लिए  एक वृद्ध आश्रम भी बनायेंगे , जिसपर उन्होंने काम भी करना शुरू कर दिया . विजय सोनकर के कामों ने उन्हें लोकप्रिय और जनप्रिय बना दिया है . उनके कामों को देखकर अब क्षेत्र में चर्चा आम होने लगी है , कि अगर नगर पंचायत अध्यक्ष पद पर आसीन व्यक्ति इतना विकास कर सकता है , अगर उन्हें मौक़ा मिले और जनता आने वाले विधानसभा चुनाव में उन्हें लालगंज का विधायक बनाए तो पूरे विधानसभा में किस तरह का विकास हो सकता है इसका अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है ..खैर विजय सोनकर का मानवता की सेवा का ये मिशन ऐसे ही अनवरत चलता रहेगा …जिससे लोगों को मदद होती रहे ..

___________________________________________________________________________________________

 

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published.