हाय रे कुशीनगर पुलिस नही है इनका कोई जवाब

आपको बताते चलें कि जंग सिर्फ लाठी और बंदूकों के जरिए ही नहीं लड़ी जाती। वह अन्य प्रकार से भी लड़ी जाती है। पूरा देश कोरोना वायरस से जिंदगी को बचाने की जंग लड़ रहा है। सरकार ने लोगों को महामारी से बचाने के लिए लॉकडाउन घोषित किया हैं। *सूबे के कुशीनगर में हमेशा डंडा थामे रहने वाले विनोद कुमार मिश्र की वर्दीधारी इस समय हाथों में चमचा लेकर अनोखी जंग लड़ रहे हैं।* यह जंग जहां वह लोगों का पेट भरकर सरकार और समाज का सहयोग करते हुए लड़ रहे हैं । *वहीं मानवता की अनोखी मिशाल भी कायम कर रहे हैं।
उल्लेखनीय है की कुशीनगर जनपद के पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार मिश्र ने यह लड़ाई अपने मातहतों के सहयोग से दिन -रात लड़ रहे है। जो आम लोगो मे एक मिसाल बनता जा रहा है।*
खौफ से इतर पुलिस की यह अनोखी तस्वीर जनपद के पटहेरवा थाना क्षेत्र के पुलिस चौकी फाजिलनगर  की हैं।*
जहां पर तैनात पुलिसकर्मी स्वयं ही खाना बनाकर लोगों को खिला रहे हैं। कोरोना वायरस से जंग के चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा कर दी। जिसके बाद से रेल और बसों के पहिए पूरी तरह से थम गए है। दिल्ली समेत अन्य बडे़ शहरों में पुलिस भी लॉकडाउन का सख्ती से पालन करा रही हैं। वहीं लोगों का अब अपने घरों को लौटना भी मजबूरी बन गया हैं। वाहन की व्यवस्था न होने पर लोग पैदल ही अपने घरों को चल पडे़ हैं। कोई दिल्ली से बिहार की दूरी तय कर रहा हैं तो कोई दिल्ली से  बिहार सीमा तक की दूरी नाप रहा हैं। रास्ते में न खाने की व्यवस्था हैं और न ही पीने का पानी । ऐसे में लोगों के लिए रास्ता और भी मुश्किल हो गया है। *लोगों की ये हालत देख खाकी वर्दी वालों के दिलों में भी मानवीय संवेदना जागती नजर आती हैं।* जिसके चलते वह संकट के समय लोगों की मदद कर सरकार की इस जंग में अहम भूमिका निभा रहे हैं।
राष्ट्रीय राजमार्ग 28 फाजिलनगर पर चौकी प्रभारी नन्दा प्रसाद, कांस्टेबल अकबर खान, अरबिंद कुमार, उमाशंकर यादव, राहुल व प्रदीप यादव के साथ मिलकर स्वयं ही चौकी में खाना बना रहें है। इसके बाद पैदल चलने वाले लोगों को वह सिर्फ खाना ही नहीं खिलाते हैं, बल्कि खाना खाने के बाद लोगों द्वारा छोडे़ गए जूठें दोनों और पत्तलों को उठाकर डस्टबिन में भी डालते हैं। जिसके चलते स्वच्छता बनी रहें, और राहगीरों को भी यात्रा के दौरान स्वच्छता बनाएं रखने के प्रति जागरुक किया जा सके ।
0Shares
Total Page Visits: 400 - Today Page Visits: 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *