हरदोई में गेंहूँ खरीद 15 दिन देर से हुई शुरू , आखिर वजह क्या है ?

हरदोई में लॉकडाउन के चलते इस बार जनपद में गेहूं खरीद निर्धारित समय सारिणी से 15 दिन देरी से बुधवार से शुरू हुई।जिले के 98 खरीद केंद्रों पर खाद्य विभाग समेत पांच एजेंसियां खरीद कर रही है और इसके लिए जनपद में 1 लाख 46 मीट्रिक टन गेहूं खरीद का लक्ष्य रखा गया है जिसके सापेक्ष्य 3 दिन में 20 हजार 70 कुंटल खरीद हुई है।
कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए 25 मार्च से पूरे देश में लॉक डाउन लगा दिया गया है। इसी क्रम में शासन ने एक अप्रैल से शुरू होने वाली गेहूं खरीद को भी 15 दिन के लिए टाल दिया था।हरदोई में भी 15 अप्रैल, बुधवार से क्रय केंद्रों पर गेहूं की खरीद शुरू हो गयी।शासन ने भी हरदोई जनपद में अपनी तरफ से स्वीकृत किए गए सभी 98 क्रय केंद्र क्रियाशील कराने के निर्देश दिए थे।शासन से निर्देश मिलने के बाद जनपद स्तर पर केंद्रों पर खरीद शुरू हो गई है।
एडीएम संजय सिंह ने बताया कि डीएम द्वारा जनपद में खाद्य विभाग समेत पांच एजेंसियों के कुल 98 क्रय केंद्र खोले जाने स्वीकृति दी गई थी।लॉक डाउन के दौरान क्रय केंद्रों पर किसानों की अनावश्यक भीड़ न जुटे और किसानों को भी असुविधा का सामना न करना पड़े, इसके लिए शासन के निर्देश पर इस बार किसानों को ऑन लाइन टोकन जारी किए गए है।पंजीकरण के बाद किसानों को ऑन लाइन टोकन जारी कर उन्हें मैसेज भेजकर केंद्र पर बुलाया जा रहा है।एडीएम के मुताबिक इस बार शासन द्वारा जनपद को गत वर्ष की सापेक्ष इस वर्ष भी 1 लाख 46 हजार मीट्रिक टन गेहूं की खरीद का लक्ष्य दिया गया है। एडीएम संजय सिंह का कहना है कि जनपद का लक्ष्य का एजेंसी व केंद्रवार आवंटन किया जा रहा है जिनमे विपणन विभाग को 15 पीसीएफ को 51एसएफसी को 6 पीसीयू को 22 एग्रो को 2 और एफसीआई को 2 केंद्र दिए गए है और अब तक 20 हजार 70 कुंटल गेंहू खरीद की जा चुकी है।
0Shares
Total Page Visits: 295 - Today Page Visits: 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *