वर्ष 2020 की माध्यमिक शिक्षा की परिषदीय परीक्षाओं की उत्तर पुस्तकों का पुनः शुरू होगा मूल्यांकन

आजमगढ़ 04 मई– जिला विद्यालय निरीक्षक डाॅ0 विनोद कुमार शर्मा ने बताया है कि वर्ष 2020 की माध्यमिक शिक्षा की परिषदीय परीक्षाओं की उत्तर पुस्तकों के मूल्यांकन कार्य को शुचितापूर्ण ढंग से पुनः दिनांक 05 मई 2020 से प्रारम्भ कर दिनांक 25 मई 2020 के बीच सम्पन्न कराये जाने के निर्देश है। जनपद आजमगढ़ में चार मूल्यांकन केन्द्र क्रमशः-राजकीय बालिका इण्टर कालेज आजमगढ़, शिब्ली नेशनल इण्टर कालेज आजमगढ़, डी0ए0वी0 इण्टर कालेज आजमगढ़ एवं इण्टरमीडिएट कालेज सठियांव आजमगढ़ में दिनांक 05 मई 2020 से उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन होना है।
उन्होने बताया कि दिनांक 05 मई से 14 मई 2020 तक राजकीय बालिका इण्टर कालेज आजमगढ़ में हिन्दी, नागरिक शास्त्र, गृह विज्ञान, इतिहास, भूगोल, दिनांक 05 मई से 12 मई 2020 तक शिब्ली नेशनल इण्टर कालेज आजमगढ़ में अंग्रेजी, भौतिक विज्ञान, दिनांक 05 मई से 14 मई 2020 तक डीएवी इण्टर कालेज आजमगढ़ में हिन्दी गणित तथा इण्टरमीडिएट कालेज सठियांव आजमगढ़ में सामाजिक विज्ञान एवं गृह विज्ञान के उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जायेगा।
उन्होने जनपद के समस्त परीक्षकों को निर्देशित किया है कि सोशल डिस्टेसिंग का अनुपालन शत-प्रतिशत करते हुए प्रत्येक परीक्षक के मध्य कम से कम दो मीटर का अन्तर अवश्य रहें। मूल्यांकन कार्याें के लिये नियुक्त किये समस्त परीक्षकों एवं अन्य समस्त शिक्षणेत्तर कर्मियों को मास्क लगाना/हैण्ड-ग्लव्स पहनना अनिवार्य होगा। प्रत्येक मूल्यांकन केन्द्र पर 100 मीटर की परिधि में धारा-144 लगायी गयी है। चारों मूल्यांकन केन्द्रों पर कोरोना संक्रमित संदिग्ध की पहचान हेतु थर्मल स्कैनर की व्यवस्था सुनिश्चित की गयी है।
जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया कि मूल्यांकन केन्द्रों के उपनियंत्रकों का यह व्यक्तिगत उत्तरदायित्व होगा कि उनके केन्द्र में यदि और स्थान उपलब्ध है तब उस स्थिति में उन स्थानों/कक्षों का भी उपयोग कर मूल्यांकनकर्ता परीक्षकों को और दूर-दूर बैठाकर मूल्यांकन कार्य कराया जाय। मूल्यांकन के दौरान यदि किसी भी परीक्षक अथवा कर्मचारी के अन्दर यदि कोराना वायरस से सम्बन्धित प्रारम्भिक लक्षण यथा सूखी खांसी के साथ बुखार एवं सांस फूलने जैसे कोई लक्षण दिखते हैं, तब से अविलम्ब मूल्यांकन कार्य से पृथक करके उसकी सूचना जिला प्रशासन एवं जिला विद्यालय निरीक्षक को सूचना दी जाय।
इसके साथ ही जिस कक्ष में वह कार्य कर रहे थे, उसे पूर्णतया सेनेटाइजर कराने के उपरान्त तथा जिला प्रशासन से अनुमति लेने के उपरान्त ही उस कक्ष में मूल्यांकन कार्य प्रारम्भ कराया जाय। मूल्यांकन केन्द्रों को प्रतिदिन सेनेटाइज करने के लिए नगर क्षेत्र के मूल्यांकन केन्द्र को अधिशासी अधिकारी, नगर पालिका आजमगढ़ एवं इण्टरमीडिएट कालेज सठियांव के लिये जिला पंचायत राज अधिकारी, आजमगढ़ से सम्पर्क कर व्यवस्था सुनिश्चित करें।
उपरोक्त के अतिरिक्त दिनांक 12 मई 2020 एवं 14 मई 2020 के बाद के कापियों के मूल्यांकन की तिथिवार सूचना पृथक से विज्ञप्ति एवं दूरभाष के माध्यम से परीक्षकों को दी जायेगाी। तिथिवार/विषयवार परीक्षक ही मूल्यांकन केन्द्रों पर आयेंगे, ताकि सोशल डिस्टेसिंग का पालन हो सकें।
0Shares
Total Page Visits: 397 - Today Page Visits: 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *