भूगर्भ जल के महत्व के बारे में क्या आप जानते हैं …….

जी.डी.ग्लोबल स्कूल में विविध कार्यक्रम
दिनांक- 20 जुलाई 2019
भूगर्भीय जल के संरक्षण हेतु विशेष कार्यक्रम
आजमगढ़। करतालपुर बाईपास स्थित जी.डी.ग्लोबल स्कूल में भूगर्भ जल के उपयोग में लगातार वृद्धि और भूगर्भ जल के आसन्न संकट को देखते हुए जनसामान्य में इसके संरक्षण हेतु विद्यालय में सीनियर वर्ग के विद्यार्थियों के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन हुआ इसमें मुख्य वक्ता के रुप में श्री कुलभूषण सिंह (इंजीनियर, राजकीय पॉलिटेक्निक) ने विद्यार्थियां को सम्बोधित करते हुए भूगर्भ जल के महत्व के बारे में विस्तार से बताया तथा उन्हें जल को संरक्षित करने हेतु प्रेरित किया। जिसमें विद्यार्थियों ने भूगर्भी जल का संरक्षण करने की प्रतिज्ञा की। कार्यक्रम में उपस्थित टेक्निकल असिस्टेंट भूगर्भीय जल विभाग श्री दीपक जी ने कहा कि यदि हम जल बचायेंगें तभी हमारा जीवन बचेगा। अतः हम सबको अपने दैनिक जीवन में इस मुद्दे को गंभीरतापूर्वक शामिल करना चाहिए। इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री विधान तिवारी जी ने कार्यक्रम में आए हुए अतिथियां के प्रति स्वागत एवं आभार व्यक्त किया।
इसी श्रृंखला में नर्सरी से कक्षा तीन तक के बच्चों के लिए पूल पार्टी का आयोजन किया गया जिसमें प्रतिभाग करते हुए बच्चों ने पूल पार्टी का पूरा आनन्द उठाया।

यूरेनस हाउस के विद्यार्थियों द्वारा विशेष प्रार्थना-सभा का आयोजन
वहीं दूसरी ओर यूरेनस हाउस के विद्यार्थियो द्वारा बढ़ती आबादी की समस्या को ध्यान में रखते हुए एक प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया। इस प्रार्थना सभा में गीत, भाषण एवं एक प्रभावशाली नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया गया। जिसमें विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने बढ़कर-चढ़कर हिस्सा लिया और वहाँ पर उपस्थित लोगों को बढ़ती आबादी से होने वाले कुप्रभाव से सभी को अवगत कराया। इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री विधान तिवारी ने यूरेनस हाउस के प्रतिभागियों की प्रस्तुति की प्रशंसा करते हुए कहा कि वास्तव में जनसंख्या वृद्धि वर्तमान समय की एक विकराल समस्या है जिसकी रोकथाम हेतु हम सभी लोगों को जागरुक रहने की आवश्यकता है। इस अवसर पर विद्यालय की उपप्रधानाचार्या, हेड मिस्ट्रेस सहित विद्यालय की समस्त शिक्षकगण उपस्थित रहे।

0Shares
Total Page Visits: 1466 - Today Page Visits: 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *