जी.डी.ग्लोबल स्कूल में छात्र-छात्राओं को साइबर अपराध के बारे में किया गया जागरूक …

आजमगढ़। करतालपुर स्थित जी.डी.ग्लोबल स्कूल की ओर से छात्र-छात्राओं को साइबर अपराध से सुरक्षित रखने हेतु कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का प्रारम्भ मुख्य अतिथि श्री सुभाष चन्द्र दूबे (डी.आई.जी. आजमगढ़ मण्डल), विशिष्ट अतिथि प्रो. त्रिवेणी सिंह, पुलिस सुपरिटेंडेंट आजमगढ़, श्री अमित दूबे (साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ), खुशबू जैन(अधिवक्ता सर्वोच्च न्यायालय), विद्यालय की निदेशिका श्रीमती स्वाति अग्रवाल, प्रबंधक श्री गौरव अग्रवाल, प्रधानाचार्य श्री विधान तिवारी के साथ दीप प्रज्ज्वलन से हुआ।

SONY DSC

कार्यशाला में साइबर सुरक्षा के विशेषज्ञ श्री अमित दूबे, सर्वोच्च न्यायालय की अधिवक्ता खुशबू जैन ने साइबर अपराध से सम्बधिंत अनेक जानकारियों को साझा किया। विशेषज्ञ अमित दूबे ने विभिन्न ऑनलाइन गेम से होने वाले होने वाले नुकसान को भी बताया। उन्होनें यह भी बताया कि सोशल मीडिया का प्रयोग करते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना आवश्यक है, तकनीकि से विस्तृत जानकारी प्राप्त की जा सकती है, परन्तु उसका गलत प्रयोग करके साइबर अपराध दिन-प्रतिदिन बढ़ते जा रहे है और इस प्रकार के अपराध में अधिकांशतः किशोरवर्ग के छात्र-छात्राएँ शामिल है। वर्तमान में पासवर्ड, ओ0टी0पी0 हैकिंग की घटनाएं बढ़ती जा रही है। उन्होनें कहा कि इंटरनेट, फेसबुक, इन्टाग्राम, व्हाट्सअप्प आदि का प्रयोग करते समय अनुशासन का ध्यान रखने की सलाह देते हुए बताया कि आज की पीढ़ी सहजता से साइबर अपराध की ओर आकर्षित होती जा रही है, इसलिए यदि कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखकर इनका प्रयोग किया जाए तो सुरक्षित रहा जा सकता है। कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने अपनी जिज्ञासाओं को शांत करने हेतु कुछ प्रश्न भी पूछे।
इसी क्रम में खुशबू जैन (अधिवक्ता सर्वोच्च न्यायालय)ने विद्यार्थियों को साइबर क्राइम से सम्बधिंत कानून(एक्ट), धारा एवं अन्य सभी साइबर अपराधों से जुडे़ हुए नियमों के बारे में बताया और साइबर अपराध करने से बचने के लिए सुरक्षा उपायां को भी बताया।
विद्यालय के प्रधानाचार्य ने बताया कि यह कार्यक्रम दो सत्र में आयोजित किया गया जिसमें प्रथम सत्र में विद्यालय के छात्र/छात्राओं के साथ तथा द्वितीय सत्र जिले के गहनीय चिकित्साधिकारियों के मध्य साझा किया गया जिसमें आई.एम.ए. के अध्यक्ष डॉ. डी.पी.राय, सचिव डॉ मोहम्मद खालिद, डॉ पंकज जायसवाल, डॉ. जावेद अख्तर के सानिध्य में संपन हुआ जिसमें डॉ स्वस्ति सिंह, डॉ विनय यादव, डॉ सुभाष सिंह आदि उपस्थित थे।

SONY DSC

कार्यक्रम के अंत में विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री विधान तिवारी ने कार्यशाला में आए हुए साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि डाटा सिक्योरिटी बहुत जरुरी है। उन्होनें छात्र/छात्राओं को इंटरनेट और इलेक्ट्रानिक मीडिया का सावधानी से उपयोग करने की सलाह दी। विद्यालय की इस कार्यशाला में उप-प्रधानाचार्या श्रीमती मधु पाठक, प्राध्यापिका श्रीमती सपना सिंह सहित समस्त शिक्षकगण उपस्थित रहे।

0Shares
Total Page Visits: 563 - Today Page Visits: 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *