जिले में धूमधाम से मनाई गयी महर्षि बाल्मीकि जयन्ती

 बच्चों को शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ने का करें काम-हाजी रजा

फतेहपुर। महर्षि बाल्मीकि जयन्ती जिले में धूमधाम से मनाई गयी। समाज के लोगों ने अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन कर महर्षि बाल्मीकि को जहां श्रद्धांजलि अर्पित की। वहीं उनके व्यक्तित्व पर चर्चा करते हुए समाज के बच्चों को शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़कर नशे से दूर रहने की सलाह दी गयी। मनमोहक झांकी से गोष्ठी में आये लोगों का दिल जीत लिया।

शहर के रेल बाजार मुहल्ले में अखिल भारतीय सफाई मजदूर संघ के तत्वाधान में बाल्मीकि जयन्ती धूमधाम से मनाई गयी। मुख्य अतिथि के रूप में चेयरमैन प्रतिनिधि हाजी रजा ने शिरकत करते हुए कहा कि हमें महर्षि जी के विचारों को आगे बढ़ाना चाहिए। समाज के बच्चों को शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ने की जरूरत है। रघुनन्दन ने कहा कि समाज के अन्दर काम करना होगा। समाज की दशा एवं दिशा सुधारने के लिए सामाजिक आन्दोलन बढ़ाने होंगे। कार्यक्रम संयोजक राम सिह ने कहा कि बाबा साहब के बताये मार्ग पर चलना होगा। सामाजिक कार्यकर्ता धीरज कुमार ने कहा कि महर्षि बाल्मीकि कलम की ताकत से विश्व कवि कहलाये और रामायण की रचना की। स्वच्छकार समाज बाल्मीकि से प्रेरणा लेकर अपने बच्चों को डाक्टर, इंजीनियर बना सकता है। इस मौके पर सत्येन्द्र कुमार, सूरज तिलक, राजू भारती, श्यामलाल, मैकूलाल भास्कर, विजय बक्शी, रवि कुमार, अंकुर, नीरज कुमार, श्रीलाल, ओम प्रकाश, रामू, गुड़िया, राम दुलारी, सीता, राकेश, मधू देवी, गीता देवी, प्रकाश बाल्मीकि, बऊआ चौधरी, संकूराम, प्रीति आदि रहे।

इसी तरह शहर के पीरनपुर स्थित बाल्मीकि पार्क में भी जयन्ती समारोह धूमधाम से मनाया गया। समाज के चौधरी भक्तदास ने सभा की अध्यक्षता करते हुए कहा कि सभी लोग अपने बच्चों को पढ़ाये तथा नशे से दूर रखें। आज के दिन सभी लोग अपने घरों में दीप जलाकर खुशी मनायें। पूर्वान्ह ग्यारह बजे पूजन कार्यक्रम आयोजित हुआ। तत्पश्चात तीन बजे सभा आयोजित की गयी। सभा का संचालन दुर्गापुरी बाल्मीकि ने किया। उन्होने महर्षि बाल्मीकि के जीवन पर प्रकाश डाला और समाज को एकजुट रहने का आहवान किया। झांकी में महर्षि बाबा बाल्मीकि का किरदार प्रभांशु ने किया। लव का किरदार वीशू एवं कुश का किरदार आर्यन ने किया। सभा में मनमोहक झांकी ने सभी का दिल जीत लिया। इस मौके पर शारदा बावरा, सत्यम, संजय, सुशीला, राम बाबू, राम गोपाल, पप्पू, बब्लू, रिंकू, राहुल, महेश तिलक, राजकुमार तिलक, ईशू, चुन्नू, ज्योति, विजय, फूलमती, कमला देवी आदि मौजूद रहे।

0Shares
Total Page Visits: - Today Page Visits:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *