इमाम हुसैन की याद में कर्बला पर जुटे मोमिन, कलाकारों ने दिखाया करतब

कुशीनगर: इमाम हुसैन व उनके साथियों की कुर्बानी की याद में मनाए जाने वाला मुहर्रम नगर समेत जिले भर में परंपरागत ढंग से मनाया गया। विभिन्न आकार व रूप रंग के जगह-जगह बने ताजिया आकर्षण के केंद्र रहे। नक्काशी ऐसी कि हर कोई एक पल ठहरता व कारीगरों के हुनर की सराहना किए बगैर नहीं रहता। हैरतअंगेज करतब दिखाते अखाड़ा कलाकारों ने दर्शकों का मनोरंजन कराया। विभिन्न क्षेत्रों के ताजिये को निश्चित स्थल पर मिलान कराया गया। कर्बला पर एकत्र हुए मोमिनों ने लगे मेले का आनंद उठाया। खिरिया टोला, जंगल बेलवा, छावनी में बने ताजिया आकर्षण के केंद्र में रहे।
 थाना क्षेत्र के करीब 4 दर्जन ताजियों का पूरे लाव-लश्कर के साथ समीपस्थ के कर्बला पहुंचा।
कुबेरस्थान थाने की पुलिस क्षेत्र में निर्मित हरेक ताजियों पर सुबह से ही चौकन्नी दृष्टि से निगरानी में जुट गयी थी। थाना प्रभारी निरीक्षक रामकृष्ण यादव ने संवेदनशील ग्राम अमवां बुजुर्ग में मातहतों के साथ ताजियों को अपनी देख-रेख में कर्बला के लिए शांतिपूर्ण ढंग से प्रस्थान कराया।
मुस्लिम युवाओं ने दिखाए करतब
पडरौना कोतवाली कोतवाल मिथिलेश राय  मौजूद रहे
पडरौना, कुशीनगर :संवेदनशील गांवों में पुलिस व पीएसी बल के जवान पूरी मुस्तैदी से लगे रहे। पडरौना कोतवाली क्षेत्र के गांव बड़हरा में दोपहर में निकले जुलूस में कुछ शरारती तत्वों द्वारा  पत्थरबाजी किए जाने की खबर मिली। समय पर पहुंच पुलिस मौके पर शांति व्यवस्था कायम रखने में सफल रही। डीएम डा.अनिल कुमार सिंह तथा पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार मिश्र जिले का दौरा कर पल-पल की जानकारी लेते रहे। शहर, कस्बा तथा गांवों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम रहे। थानावार पुलिस, पीएसी, अग्निशमन दल, महिला पुलिस के अलावे सादे वेश में भी पुलिसकर्मी तैनात रहे। डीएम डा.अनिल कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार मिश्र सुबह नगर पहुंचे और सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी ली। क्रम में ही वे रामकोला, हाटा, कसया, तमकुहीराज आदि कस्बों में पहुंच लोगों को इसके प्रति जागरूक किया।
ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने विवाद हल कर रवाना कराया ताजिया
सखवनिया, कुशीनगर: कसया थानाक्षेत्र के गांव नौगांवा में मुहर्रम जुलूस के दौरान दो अखाड़ों के बीच उपजे विवाद को ज्वाइंट मजिस्ट्रेट अभिषेक पांडेय ने मंगलवार को हल कराकर ताजिया कर्बला के लिए रवाना कराया।
0Shares
Total Page Visits: 987 - Today Page Visits: 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *