आधा दर्जन ताजियों का बाकरगंज चौराहे पर हुआ मिलाप

मिलाप देखने के लिए उमड़ा जनसैलाब
चप्पे-चप्पे पर तैनात रहा पुलिस बल
 बाकरगंज चौराहे पर ताजियों के मिलाप का दृश्य
फतेहपुर। मोहर्रम की पांच तारीख की रात व छह मोहर्रम को दिन में उठाये गये आधा दर्जन ताजियों ने अपने निर्धारित मार्गों पर गश्त किया। दोनों ही दिनों के ताजिया जुलूस में बड़ी संख्या में पुरूष एवं महिलाओं की भीड़ उमड़ी। जुलूसों को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए भारी पुलिस बल आगे-पीछे मुस्तैद रहा। दोनों दिनों के ताजियों पर अकीदतमंदों ने जमकर मुरादे पूरी होने पर चढ़ावा चढ़ाया। इसके अलावा नई मन्नत मानने वालों ने भी ताजियों पर फूल चढ़ाकर शहीदान-ए-कर्बला को श्रद्धांजलि अर्पित की।
मोहर्रम की पांच तारीख की रात को महारथी, मसवानी, आबूनगर व खेलदार से आधा दर्जन ताजियों का जुलूस अपने-अपने इमामबाड़ों से अकीदतमंदों की भारी भीड़ के साथ उठाया गया। जुलूस में नगाड़े भी बज रहे थे। सभी ताजियों ने अपने निर्धारित मार्गों पर गश्त किया। रात गश्त के बाद सभी आधा दर्जन ताजिया बाकरगंज पुलिस चौकी के सामने सुबह एकत्र हुए। जहां पर अकीदतमंदों की भारी भीड़ व हुसैनी सदाओं के बीच ताजियों का मिलाप हुआ। तत्पश्चात सभी ताजिये अपने-अपने इमामबाड़ों को लौट गये। जुलूसों में दुकानदार भी नाना प्रकार की वस्तुओं की बिक्री में जुटे हुए हैं। जुलूस में शामिल पुरूष, महिलाओं एवं बच्चों ने अपने पसंदीदा वस्तुओं की खरीददारी भी की। जुलूस वाले मार्गों पर चाय व पानी के स्टाल भी लगाये गये थे। उधर छह मोहर्रम शुक्रवार को भी शहर के आबूनगर मुहल्ले से रमजानी, गरीब शाह, बासू खां, एजाजुल हसन, छोटू खां व अब्दुल मुस्सन के आधा दर्जन ताजियों का जुलूस दोपहर एक बजे उठाया गया। जिसमें अलम अखाड़े भी शामिल रहे। सभी ताजिये अपने-अपने इमामबाड़े से उठकर मुहल्ले में ही गश्त करते रहे। सभी ताजिये आबूनगर पुलिस चौकी तक पहुंचने के बाद शाम पांच बजे समाप्त हो गये। विदित रहे कि इन्हीं आधा दर्जन ताजियों का जुलूस मोहर्रम की नौ तारीख को भी निकलेगा। रात व दिन के जुलूसों को लेकर जिलाधिकारी संजीव सिंह व पुलिस अधीक्षक रमेश ने भारी संख्या में पुलिस जवानों को तैनात किया था। चप्पे-चप्पे पर पुलिस फोर्स की मुस्तैदी से सभी ताजियों का जुलूस शांति व आपसी भाईचारे के बीच सकुशल सम्पन्न हो गया। सकुशल छह मोहर्रम तक के ताजिये समाप्त हो जाने पर प्रशासन ने राहत की सांस ली। जुलूस में उपजिलाधिकारी राहुल कश्यप विश्वकर्मा, पुलिस उपाधीक्षक नगर केडी मिश्रा, शहर कोतवाल जितेन्द्र कुमार सिंह सहित समस्त चौकी इंचार्ज, पुलिस के जवान मुस्तैद दिखे।
नोट- ऊपर वाली खबर का बाक्स
आज उठेगा तीन पलंगों का जुलूस
फतेहपुर। शहीदान-ए-कर्बला की याद में मोहर्रम की सात तारीख पर कल (आज) अलग-अलग मोहल्लों से तीन पलंगों का जुलूस निकाला जाएगा। जो प्रातः सात बजे से शुरू होकर अपने निर्धारित मार्गों पर गश्त करने के बाद रात नौ बजे मुस्लिम इण्टर कालेज के निकट समाप्त हो जाएगा। इन जुलूसों में सैय्यदवाड़ा के मुसद्दक हुसैन मुच्छू, अमरजई के जमील उद्दीन व बकंधा के आबिद अली के पलंग शामिल हैं। तीनों पलंगों का मिलाप होने के बाद मुच्चू की पलंग अपने इमामबाड़े पर पहुंचेगी। इतना ही नहीं मोहर्रम की सात की सुबह सैय्यदवाड़े मुहल्ले में छूरी का मातम भी होगा। जिसमें बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ेगी।

0Shares
Total Page Visits: 1833 - Today Page Visits: 4

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *